ibhnlp blog

NLP Coaching Blogs

क्या आपको एक बेहतरीन लीडर बनना है? एन.एल.पी. मदद करेगा ।

Leadership development through nlp

लीडर हम सब में एक नई उम्मीद जगता है। - नेपोलियन बोनापार्ट

एन.एल.पी. हमें एक बेहतरीन लीडर बनने में बुनियादी तौर पर मदद करता है । अब तक लीडरशिप के नाम पर हमें सिर्फ ‘लीडर करते क्या हैं’ यहीं सिखाया गया है । हमें सिर्फ अच्छे लीडर की विशेषताएँ या लक्ष्यण बताएँ जाते हैं । और यह विशेषताएँ बड़ी ही साधारण होती हैं, जैसे कि आत्मविश्वास, लगन, प्रयास, समय प्रबंधन, लोगों से प्यार, इ । सिर्फ ये विशेषताएँ पढ़कर जिसे सही में खुद को लीडर के तौर पर प्रस्थापित होना है उसे ज्यादा फायदा नहीं होता । यहाँ पर एन.एल.पी. औरों से जुदा है । एन.एल.पी. हमें वे स्किल्स् और टूल्स् सिखाता है, जिससे एक लीडर के तौर पर ‘हम एक ऐसे जगत का निर्माण कर सकते हैं, जिसमें लोगों को हम से जुड़ने में आनंद और गर्व महसूस हो ।’ एन.एल.पी. हमें एक आकर्षक भविष्य के निर्माण में मदद करता है । आकर्षक भविष्य के निर्माण के साथ उस आकर्षक भविष्य को हम हमारे अचेतन तल तक किस प्रकार ले जा सकते हैं, जिससे वह आकर्षक भविष्य हमारे जीवन का सघन हिस्सा बने, इसके लिए ठोस प्रक्रिया प्रदान करता है । एन.एल.पी. हमें एक लीडर की मनस्थिति या माइंडसेट को किस प्रकार से हर वक्त जिया जाए, यह सिखाता है । एन.एल.पी. में हम मेटा प्रोग्रॅम सीखते हैं, जिसमें हम लोगों को उनके स्वभाव अनुसार अलग अलग श्रेणियों में रखने और हर श्रेणी के इंसान से संवाद प्रस्थापित करने की कला सीखते हैं, जो किसी भी लीडर के लिए सबसे महत्वपूर्ण है । एन.एल.पी. हमें खुद की एक व्यक्तिगत लीडरशिप स्टाइल विकसित करने में मदद करता है ।

एन.एल.पी. लीडरशिप विकसित करने के लिए हमें

१. खुद की मनस्थिति पर नियंत्रण करना ।

२. प्रणाली (System) के बारे में खंडो में सोचना और संपूर्ण प्रणाली को ध्यान में रखते हुए सोचना ।

३. संवादकला पर प्रभूत्व, जिससे हम खुद के और दूसरों के अंतरमन से जुड़ सकते हैं ।

४. दूसरों से गहरे तल पर जुड़ना, इ. ।

बहुत ही आसान पर प्रभावी तरीके से सिखाता है ।

एन.एल.पी. की व्याख्या लीडरशिप के संबंध में....

न्युरो - एक अच्छा लीडर उसके दिमाग को काबू करना जानता है । वह उसके दिमाग को चलाता है ।

लिंगविस्टिक - वह उसकी भाषा इस्तेमाल लोगों को प्रभावित करने के लिए सटीक ढंग से करता है । साथ ही उसका संदेश पूरी ताकद से उन तक पहुचाने में माहीर होता है ।

प्रोग्रामिंग - वह एक्शन लेना जानता है । वह उसके कार्य से परिणाम लाता है ।

एन.एल.पी. यह सब काँक्रीट टूल्स् के जरिए सिखाता है, जिससे इसकी कंडीशनिंग हो सके, यह सब हमारे दिलों दिमाग पर छप सके, उस दिशा में हम एक्शन ले सके, हमारी भावनाएँ बदले और परिणामस्वरूप हमारा वर्तन भी ।

 

लीडर एक ऐसा इन्सान होता है, जिसे किस दिशा में जाना है यह पता होता है, वह उस राह पर चल पड़ता है और वह दूसरों को भी राह दिखाता है

- जोन मॅक्सवेल

 

मैं हरवक्त ‘लीडरशिप डेव्हलपमेंट थ्रू एन.एल.पी.’ में आएँ प्रतिभागियों से कहता हूँ .....

ऊपर बताई गई सिर्फ चार बातें आपको आत्मसात करनी है और बस, आप खुद को एक लीडर के तौर पर सही माइने में प्रस्थापित कर सकते हैं । लीडरशिप स्किल्स् या नेतृत्व कौशल सीखना सही में बड़ा ही आसान है । मुझे आश्चर्य नहीं होगा, अगर आपको अभी तक यह एहसास हुआ होगा कि नेतृत्व कौशल सीखना कितना आसान, कितना सरल है, और साथ ही साथ कितना आनंददायक और सहज है । और नेतृत्व कौशल सीखना आपको खुदपर थोपने की बिलकुल भी जरूरत नहीं है, तबतक जबतक कि आपको यह अंदरूनी एहसास ना हो । एकबार नेतृत्व कौशल सीखने का एहसास जग जाए, उसी वक्त सीखना शुरू होता है । और कोई भी इंन्सान, आपको तो पताही होगा कि नेतृत्व गुणों को लेकर ही पैदा होता है । हम में वे गुण होते हैं, सिर्फ हम उन्हें भूल जाते हैं, या उनको विकसित नहीं करते । मैं आप से कहना चाहूँगा कि सही में इतनी आतुरता से नेतृत्व कौशल को सीखने की जरूरत नहीं है, इससे अच्छा आप आपके बोध को जगाए, जिससे नेतृत्व कौशल सीखना बड़ा ही सुलभ हो जाएगा । चलो, एक सवाल पूछता हूँ, क्या आपने कभी भी किसी छोटे या बड़े समूह में खुद को खुला छोड़ दिया है, जिससे आपके नेतृत्व गुणों को बाहर

आने का मौका मिल सके? आपको तो पता ही होगा कि जैसे ही हम खुद को खुला छोड़ देते हैं, तब ‘लोग क्या कहेंगे?’ इस बारें में हम चिंता करना छोड़ देते हैं और यहाँ से नेतृत्व कौशल को सीखने की सही माइने में शुरुवात होती है । क्योंकि हर बार जब भी आप खुल जाते हो, तब आपका मन पूरी ताकद और सहजता से सीखना शुरू कर देता है । जब भी कभी आपका मन रिलॅक्स होता है, आप अंतरमन के तल पर सीखना शुरू करते हो । मुझे आपको यह बताना ही होगा कि नेतृत्व कौशल सीखना ना सिर्फ आसान है, पर यह आपकी जिंदगी रुपांतरीत करने की क्षमता संजोए हुए हैं । और मुझे आपको यह भी बताना ही होगा कि जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए इसे सीखने के सिवाय हमारे पास दुसरा कोई विकल्प भी नहीं है । मैं चाहता हूँ कि आप नेतृत्व गुणों को जल्द से जल्द सीखे, जिससे आप नेतृत्व कौशल में महारत हासिल कर सके । और आपको इसकी बिलकुल जरूरत नहीं है कि इसके लिए आप ढेर सारी किताबें पढ़े, सिर्फ थोड़ा सा अपने अंदर झाँके और आपको समझ में आएँगा कि आप आज भी लीडर ही हो, क्योंकि आप कम से कम खुद के जीवन को दिशा दिखा रहे हो । अब सवाल यह उठता है कि आपको यह कैसे पता चलेगा कि आपने नेतृत्व कौशल सिख लिए हैं? आसान है जब भी आप किसी समूह में जाएँगे छोटे या बड़े, आपको यह अंदरूनी एहसास होगा कि आप सहजता से नेतृत्व कर रहे हो । आपने सीखे हुए नेतृत्व कौशल खुदबखुद बाहर आने लगेंगे और आपको एक आत्मविश्वास का एहसास होगा ।

और बहुत सी बातें हैं, अगले ब्लॉग में मिलते हैं तब तक के लिए ‘एन्जॉय यूवर लाईफ अॅन्ड लिव्ह विथ पॅशन!’

- संदिप शिरसाट

(लेखक इंडियन बोर्ड ऑफ़ हिप्नोसिस अॅन्ड न्यूरो लिंगविस्टिक प्रोग्रॅमिंग के संस्थापक अध्यक्ष तथा एन.एल.पी. मास्टर ट्रेनर है ।)

क्या आप भी चाहते हैं कि आपका व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन सफलता की बुलंदियों को छुएं? अगर ‘हाँ’ तो एन.एल. पी. के जादुई और ताकदवर तकनीकों से आप स्वयं के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को रूपांतरित कर सकते हैं । तो एन.एल.पी. कोर्सेस के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें, या मास्टर एन.एल.पी. ट्रेनर संदिप शिरसाट को आप का पर्सनल लाइफ कोच बनाने के लिए आज ही संपर्क करें - +919834878870 या हमें लिखिए satish@ibhnlp.com

Summary:
In this blog, author tries not to convince us with the lofty qualities of a leader, but tries to prove us that what are the driving forces of a leader & how can we inculcate them within us through the help of NLP. He tells us, ‘How NLP helps us to develop Leadership Charisma?’
Regular Leadership Development Programs are arranged through Indian Board of Hypnosis & Neuro-Linguistic Programming. This Institute regularly arranges various NLP courses like NLP Practitioner, NLP Master, NLP Master Trainer etc., through which leadership fundamentals are clarified. Attendees are truly benefitted by doing the NLP Practitioner Course in Mumbai with Indian Board of Hypnosis & Neuro-Linguistic Programming.
Sandip Shirsat NLP Blogger
संदिप शिरसाट

CEO & Founder of IBNLP

Read This First
NLP Research Articles
Popular Posts
blog_offer
blog_offer
Downloaded Over
30,000 Times

Learn 6 secrets to make your NLP Training succeed?

This will save your money & Valuable time.
Get it absolutely FREE.

*Mandatory