ibhnlp blog

NLP Coaching Blogs

क्या आपको वास्तविकता में एक सुनहरे भविष्य का निर्माण करना है?

NLP in hindi

भविष्य सिर्फ उनका होता है, जिन्हें उनकी सपनों की सुंदरता पर यकीन होता है । - एलोनार रूझवेल्ट

‘ऑपरेशन डाउनफॉल’ नाटो का एक स्पेशल मिलिटरी मिशन!  जिसकी कामयाबी इस दूनिया के लिए बेहद जरूरी है और इस ऑपरेशन डाउनफॉल पर 2014 में एक हॉलीवुड मूव्ही ‘एज ऑफ टुमारो’ रिलीज हुई थी । जिसकी काफी चर्चा हुई और फिल्म काफी मशहूर भी हुई । फिल्म जब शुरू होती है, तब हमें अलग अलग न्युज चॅनल्स से यह पता चलता है, कि दुनिया भर में तबाही फैल चुकी है । भीषण हमले हो रहे हैं । लोग अपने घरों को छोड़कर भाग रहे हैं । भगदड़ मची है । शहर तबाह हो रहे हैं । लोग मारे जा रहे हैं और इसका कारण है एलियंस । जिन्होंने पृथ्वी पर हमला किया है और इससे पूरी कायनात खतरे में है, वैसे ही जैसे हॉलीवुड मुव्हीज में बारबार दिखाया जाता है । इन एलियंस से लड़ने के लिए नाटो ने एक अलग कमांडोज् की फौज खड़ी की है । जिसे शुरूवाती कामयाबी मिल रही है । कुछ जगहों पर एलियंस को हराया भी गया है ।

और यहाँ पर एन्ट्री होती है मेजर केज की । जिसे मैदाने जंग का कोई भी अनुभव नहीं है । वह जंग से डरता है और उसे भी यह महसूस होता है, कि वह कहीं से भी एक सैनिक नहीं है । फिर भी उसे फ्रान्स लड़ने भेज दिया जाता है । जब वह नींद से जगता है, तब वह खुद को एक सैन्य ठिकाने पर पाता है । जहाँ उसे लड़ाई पर जाने के लिए मजबुर किया जाता है । धीरे धीरे उस पर उसका डर हावी होने लगता है । वह बहाने बनाता है, जिससे उसको लड़ना ना पड़े । वह भागने की हर कोशिश करता है, पर कामयाबी नहीं मिलती । आखिरकार सिर्फ एक ही रास्ता बचता है, और वह है जंग लडना । इस प्रकार से वह मैदाने जंग में पहुँच जाता है । जहाँ पर मारकाट मची हुई है । एलिंयस की तरफ से जोरदार हमले हो रहे हैं, उसके आसपास के सैनिक मारे जा रहे हैं । खुन की नदियाँ बह रही हैं । उसके आसपास सिर्फ और सिर्फ मौत है । आखिरकार जब कोई रास्ता नहीं बचता, तो वह लड़ने के लिए तैयार हो जाता है । तभी एक जोरदार हमला होता है । वह पूरी ताकद के साथ लड़ने  लगता है । पर अफसोस कुछ ही पलो में वह उस मैदाने जंग में मारा जाता है ।

जैसे ही वह मारा जाता है, वह फिर नींद से जगता है और खुद को फिरसे फ्रान्स के उसी ठिकाने पर पाता है और सब घटनाएँ फिरसे घटने लगती है । उसे फिरसे लड़ने  भेज दिया जाता है । वहीं घटता है, जो घटा है और फिरसे वह मारा जाता है । जैसे ही वह मारा जाता है, वह फिर नींद से जगता है और फिरसे वहीं घटने लगता है जो घटा है । धीरे धीरे उसे समझ में आने लगता है कि भविष्य में क्या होने वाला है, और हर बार जब वह उसकी किस गलती से मारा जाता है उस भूल को वह अगली बार सुधार लेता है । हर बार मरने से पहले वह बेहतर होता जाता है  और हर बार जागने के बाद खुद को बेहतर बनाने में जुट जाता है । इसमें एक प्रषिक्षक उसको बेहतर बनने में मदद करती है । हर बार जगने के बाद वह उसकी भूलें सुधार लेता है । हर बार जगने के बाद वह उसकी जो स्ट्रॅटेजिज् फेल हुई है, उसकी जगह पर नई स्ट्रॅटेजिज् बनाता है । हर बार जगने के बाद वह उसकी हार को जीत में परिवर्तित करने के लिए ताकद झौंक देता है । इससे वह खुद को बदलता है और परिणामों को भी बदल देता है ।

इससे कोई फर्क नहीं पडता कि आप कौन हो ? कहाँ से आए हो ? आपने क्या किया है ? पर याद रखना आप खुद को बदल सकते हो । आप खुदका एक नया संस्करण बना सकते हो । - मॅडोना

क्या आपको भी नहीं लगता कि हम में भी केज की तरह हर दिन को दोबारा शुरू करने की शक्ति है । भविष्य को बदलने के लिए हमें हमारा हर दिन बदलना पड़ेगा । हर रोज हमारे कमजोरियों को मरना होगा, तभी नए दिन की शुरूवात होगी । हमें प्रतिदिन खुद को तैय्यार करना पड़ेगा । हमें प्रतिदिन बढ़ना पड़ेगा । हमें प्रतिदिन कम से कम एक कदम उठाना पड़ेगा । जरा सोचे, केज यह लड़ाई क्यों जीत सका ? किस प्रकार से वह एक भगौड़े से एक बहादूर बना ? उसके जिंदगी में डर की जगह साहस ने कैसे ली ? दो चीजें थी...

1. उसे उसके भविष्य का सटीक अंदाजा था ।

2. भविष्य के लिए वह हर दिन खुद को बेहतर बनाता गया ।

क्या आप जानते है कि जिंदगी में सबसे बड़ी दिक्कत क्या है ? रोज की इस उठापटक में हम भूल जाते हैं, कि कुछ बड़ा किया जा सकता है । जिंदगी के रोजमर्रा के कामों में हम इतने उलझ जाते हैं कि हमें याद भी नहीं रहता, कि जिंदगी इन रोजमर्रा के कामों से बड़ी है । हम छोटी छोटी चीजों में उलझ जाते हैं । हम छोटी छोटी चीजों में माहीर हो जाते हैं और महत्वपूर्ण चीजों को भूलने लगते हैं । यह उलझाव इतना जटिल हो जाता है, कि हमें यह भी दिखाई नहीं पडता कि जिंदगी यांत्रिक हो चुकी है, सुबह से रात तक हम एक ही पॅटर्न में जीने लगते हैं । सालों से उस पॅटर्न में जीने के बाद हम लगभग सपने देखना बंद कर देते हैं, नयी सोच हमें अखरने लगती है, कुछ अलग करने की ताकद हम खो देते हैं ।

क्या इसे तोड़ा जा सकता है ? इस सवाल के जवाब में मैं आपको दो और सवाल पूछता हूँ .....

1. क्या आपको आपका भविष्य दिखता है ? क्या आपके पास एक सुनहरे भविष्य की कल्पना है ? क्या आपके पास ऐसा कोई सपना है, जो आपके जिंदगी से बड़ा हो ?

2. क्या आप हर दिन आपके उस सुनहरे भविष्य के निर्माण के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं ?

इन दोनों सवालों पर थोडा सोच विचार करना । सिर्फ पढ़कर छोड़ मत देना ।

इस सुनहरे भविष्य के निर्माण में एन एल पी हमें कुछ जादूई और ताकदवर टूल्स सिखाती है । हमारे सुनहरे भविष्य का निर्माण सबसे पहले होता कहाँ है ? हमारे दिमाग में । और एन एल पी की तो शुरूवात ही होती है, दिमागी प्रक्रिया को समझने से । जिन लोंगो ने इस धरातल पर सुनहरे भविष्य का निर्माण किया उन्होंने वह कैसे किया ? उनके दिमाग में क्या घटा था ? उन्होंने खुद को किस प्रकार से कंडिशन किया ? उन्होंने उस सुनहरे भविष्य निर्माण के लिए खुद को किस प्रकार से प्रोग्राम्ड किया? हर दिन उन्होंने किस प्रकार से एक्शन ली ? उनका हर कदम उसी दिशा में किस प्रकार से उठा ? और सबसे महत्वपूर्ण सवाल, ‘‘क्या यह करना मैं भी सीख सकता हूँ ? एन एल पी इसके कुछ जादूई और ताकदवर जवाब हमें देता है, जिससे हम हमारे उस सुनहरे भविष्य का निर्माण कर सके ।

चलो फिर अगले ब्लॉग में मिलते हैं । तब तक के लिए ‘एन्जॉय युवर लाईफ अॅन्ड लिव्ह विथ पॅशन ।’

- संदिप शिरसाट

(लेखक इंडियन बोर्ड ऑफ़ हिप्नोसिस अॅन्ड न्यूरो लिंगविस्टिक प्रोग्रॅमिंग के संस्थापक अध्यक्ष तथा एन.एल.पी. मास्टर ट्रेनर है ।)

क्या आप भी चाहते हैं कि आपका व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन सफलता की बुलंदियों को छुएं? अगर ‘हाँ’ तो एन.एल. पी. के जादुई और ताकदवर तकनीकों से आप स्वयं के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को रूपांतरित कर सकते हैं । तो एन.एल.पी. कोर्सेस के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करें, या मास्टर एन.एल.पी. ट्रेनर संदिप शिरसाट को आप का पर्सनल लाइफ कोच बनाने के लिए आज ही संपर्क करें - +919834878870 या हमें लिखिए satish@ibhnlp.com

Summary:
 Do you really want to create a better future for yourself? Then tools & Techniques of NLP & Hypnosis can really help you a lot. If you are thinking: How to become a NLP Practitioner & get mastery over your future, then you are at the right place. Indian Board of Hypnosis & Neuro Linguistic Programming is the most trusted institute for NLP & Hypnosis Trainings in Mumbai & across India.
Indian Board of Hypnosis & Neuro Linguistic Programming organizes authentic NLP Coaching in Delhi, Mumbai, Pune, Bangalore and Ahmedabad with experienced NLP Master Trainer Sandip Shirsat & other Renowned Faculties. Indian Board of Hypnosis & Neuro Linguistic Programming regularly arranges various NLP courses like NLP Practitioner, NLP Master, NLP Master Trainer etc. If you are seeking career through NLP, means if you want to earn money through NLP, then become a Certified NLP Practitioner of Indian Board of Hypnosis & Neuro Linguistic Programming & earn five 6 digit income every month. Call us for more info.
Sandip Shirsat NLP Blogger
संदिप शिरसाट

लेखक इंडियन बोर्ड ऑफ़ हिप्नोसिस अॅन्ड न्यूरो लिंगविस्टिक प्रोग्रॅमिंग के संस्थापक अध्यक्ष तथा एन.एल.पी. मास्टर ट्रेनर है ।

Read This First
NLP Research Articles
Popular Posts
blog_offer
blog_offer
Downloaded Over
30,000 Times

Learn 6 secrets to make your NLP Training succeed?

This will save your money & Valuable time.
Get it absolutely FREE.

*Mandatory